Apple Facts in Hindi | Health Benefits of Apple in Hindi | Status Guru Hindi


#HealthQuotes, #HindiStatus, #Specialdays,
Apple Facts in Hindi  Health Benefits of Apple in Hindi  Status Guru Hindi

Apple Facts in Hindi | Health Benefits of Apple in Hindi | Status Guru Hindi


Apple Facts in Hindi | Health Benefits of Apple in Hindi | Status Guru Hindi - Apple एक स्वादिष्ट और मीठा फल है। एप्पल का रंग लाल या हरा होता है। Apple का वैज्ञानिक नाम मेलस डोमेस्टिका Melus domestica हैं। बाइबल के अनुसार, Apple दुनिया का सबसे पहला फल है जिसे आदम और हव्वा ने सबसे पहले खाया था।

हिन्दुस्तान में Apple के बारे में पता लगाने का श्रेय सिकंदर महान को दिया जाता है। वह मध्य एशिया से जब भारत आया, उस वक्त अपने साथAppleभी लेकर आया था। एप्पल के के बारे में यह भी पता चला कि यूरोप में भी Appleकी कई प्रजातियाँ मौजूद है।

यह माना जाता है किAppleकी उत्पत्ति मध्य एशिया के देश कजाखिस्तान पहाड़ियों के जंगल में हुई थी। यहीं सेAppleदुनिया के बाकी हिस्सों में पहुँचा।



सेब से जुड़ी 10 रोचक जानकारियां | 10 interesting information related to appleApple in Hindi


1 इंग्लैंड के नॉर्स में रहने वाले लोग Apple को देवताओं द्वारा दिया गया उपहार मानते थे। वहां की कुछ प्राचीन क्रब में Apple पाए गए थे, जिसे एक प्रतीक के रूप में मिट्टी या पत्थर से बनाए गए थे।

Apple सेब को सबसे पुराने फल के रूप में इसलिए भी माना जाता है, ग्रीक और मिस्त्र के पिरामिडो में भी Apple पाए गए है। वहां Apple सेब का धार्मिक महत्व था। Apple का इस्तेमाल धार्मिक कार्यो के समय किया जाता था।

Apple के बारे में यह भी जानकारी मिलती है कि Apple वह पौधा है जिसे लोगों ने सबसे पहले अपने घर के सामने या पीछे लगाना शुरू किया था।

Apple दुनिया में सबसे अधिक खाए जाने वाले फलों में से एक है। Apple के बारे में किए गए रिसर्च से पता चला है कि आज से 8000 साल पहले मनुष्य ने सेब Apple को खाना शुरू कर दिया था। गजब के स्वाद के कारण यह जल्द ही पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया। आज पूरी दुनिया Apple को बड़े प्यार से खाया जाता है।

Apple की लगभग 7500 किस्में पूरी दुनिया में पायी जाती है। यदि कोई एक दिन में एक किस्म के Apple खाएं तो सभी किस्म के सेब खाने में 20 साल से अधिक लग जाएंगे।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – Happy Rose Day Wishes in Hindi | Valentine Day 2020 | Status Guru Hindi


About Apple in Hindi सेब के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

Appleका उत्पादन ठंड इलाके में अच्छे से होता है। Apple का पेड़ 4 से 5 साल की उम्र से फल देना शुरू कर देता है। Apple के पेड़ की उम्र काफी होती है। Apple का पेड़ 100-120 साल तक जिंदा रहता है।

7 हजारों साल पहले Apple एशिया और यूरोप में उगाया जाता रहा है। सेब एशिया और यूरोप से उत्तरी अमेरिका में बेचा जाता था। इस वक्त Apple का मुख्यतः उत्पादन स्थान मध्य एशिया है। इसके बाद Apple उत्पादन में यूरोप का नंबर आता है। भारत में सेव Apple  का उत्पादन हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में किया जाता है। Apple की कई भारतीय प्रजातियां अपने स्वाद और उत्पादन के कारण फेमस है।

8 दुनिया में Apple उत्पादन चीन पहले नंबर पर है। पूरी दुनिया में चीन Apple उत्पादन का 48 से 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। इसके बाद Apple उत्पादन करने वाले शीर्ष देशों में अमेरिका, तुर्की, पोलैंड और इटली का नंबर आता हैं।
Apple नाम सुनते ही दुनिया की सबसे अमीर स्मार्ट फोन कंपनी एप्पल कंपनी का ध्यान आ जाता है। Apple का कटा हुआ लोगो हर किसी के जेहन में एक पहचान बना चुका है।

10 फिजीक्स का जब नाम आएगा Apple के बिना अधूरा होगा। न्यूटन के सिर पर एप्पल के गिरने की वजह से गुरुत्वाकर्षण Gravity की खोज हुई थी।

Apple Facts in Hindi | Health Benefits of Apple in Hindi | Status Guru Hindi

Information About Apple In Hindi सेब के बारे में जानकारी हिंदी

Apple अपने स्वाद के लिए ही नही ब्लकि अपने helth benifites के कारण भी एक अच्छा फल माना जाता है। अंग्रेजी में एक कहावत है  apple a day keeps a doctor away  अर्थात् हर रोज एक एप्पल खाओ और डॉक्टर दूर भगाओ।

Apple helth benifites In Hindi | Tree of Apple in hindi

आइये Apple के खाने से होने वाले helth benifites के बारे में जानते हैं।

APPLE FACTS – सेब से जुड़ी 20 helth benifites और रोचक जानकारियां

1 अगर आप किसी ताजे Apple को पानी में रखते है तो वह तैरने लगेगा। इसका कारण है कि सेब Apple में 25 प्रतीशत पानी होता है। एक Apple  में औसतन 80 कैलोरी ऊर्जा होती है। एक Apple  में औसतन 10 बीज होते हैं।

Apple का वैज्ञानिक नाम मलुस डोमेस्टिका Malus Domestica है।




Health benefits of apple सेब खाने के फायदे 


2  Apple  एक प्रकार का फल है जो लाल या हरे रंग का होता है। Apple की 2 किस्मे होती है रॉयल और गोल्डन।Apple में ।दजप व्गपकंदज और विटामिन प्रचुर मात्रा में होती है। Apple में आवश्यक पोषक तत्वों की भरमार होती है। यही वजह है कि अधिकतर डॉक्टर एक Apple हर दिन खाने की सलाह देते हैं।

3 ताजे Apple को सीधे खाया जा सकता है। इसके अलावा Apple को फ्रूट सलाद, सब्जी बना कर, सूखाकर, जूस निकालकर, Apple का मुरब्बा भी खाया जाता है। Apple से सिरका और वेनेगर भी तैयार किया जाता है। Apple नियमित तौर पर खाने के अनगिनत फायदे हैं।

Apple से जुड़ी एक कहावत काफी फेमस है Take One Apple Every Day Keep Doctor Away इसका मतलब यह होता है, सेब को रोजाना खाने से आपको बीमारियां नही होगी और डॉक्टर आपसे दूर रहेगा।

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

Good Morning Messages, Wishes and Quotes With Images : सुविचार से करें सुबह की शुरूआत | Status Guru Hindi


Apple का नाम बदल देने से उसकी मिठास और हेल्थ के गुण बदल नहीं जाएंगे। Apple सेब में कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। जिनमें विटामिन सी, बी1, बी2, पी, ई, मैंगनीज और पोटेशियम आदि। Apple शरीर में उर्जा के स्तर में वृद्धि लाता है।
6Apple में कई प्रकार के मिनरल्स पाएं जाते हैं, जिससे ब्लड साफ होता है और त्वचा का रंग साफ होता है और चेहरे पर रंगत आती है। Apple में बाल और त्वचा को लाभ पहुंचाने के गुण होते हैं। Apple शरीर पर उम्र के असर को छुपाने में अत्यधिक कारगर होता है। सेबफल के ज्यूस रुसी से छुटकारा दिलाता है। एप्पल में एंटीसेप्टिक, ब्लीचिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं।

Apple का नियमित सेवन आंखों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। जिन्हें आंखों की तकलीफ जैसे आंखों से कम दिखना, रात में दिखाई ना देना, मोतियाबिंदु जैसी समस्या हो जाने पर Apple का सेवन जरूर करना चाहिए।


8 आज के लाइफ स्टाइल में कॉलेस्ट्रोल की समस्या आम हो चुकी है। यह हृदय संबंधी रोगों का मुख्य कारण है। Apple सेब में पाया जाने वाले एलीमेंट कोलेस्टरॉल लेबल को नार्मल रख्ता है, जिससे ब्लड में कोलेस्टरॉल की मात्रा नहीं बढ़ पाती है। वैज्ञानिकों के अनुसार, नियमित Apple सेब खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेबल 23 परसेंट तक गिर जाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेबल 4 परसेंट तक बढ़ जाता है। Apple सेब कोलेस्ट्रॉल को कम कर ट्राइग्लिसराइड्स, ब्लड क्लॉटिंग फैक्टर्स और कोरोनरी आर्टरीज में एथेरोस्क्लेरोसि को कम करता है। Apple ज्यूस लियमित सेवन कर हृदय को सुरक्षित रखने का एक आसान तरीका है।

9 शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया की बीमारी हो जाती है। Apple में बहुत अधिक मात्रा में आयरन होता है, जिससे खून में आयरन की कमी यानी ब्लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा में कमी हो जाये तो एनीमिया की समस्या उत्पन्न हो जाती है। Apple  में पाएं जाने वाले आयरन और मिनरल्स रेड ब्लड सेल्स के गठन में सहायक होते हैं और ब्लड में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं। प्रतिदिन 2 से 3 Apple  खाने से एनीमिया की प्राब्लम दूर हो जाती है। नियमित एप्पल खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है, जिससे एनीमिया होने की संभावना कम हो जाती है।

Apple Facts in Hindi | Health Benefits of Apple in Hindi | Status Guru Hindi


इन्हें भी जरूर पढ़ें –  Updated 100+ Love Status Quotes for Whatsapp | love status messages


Information About Apple In Hindi – apple Benefits hindi


10 Apple सेब का लगातार उपयोग करने से शरीर के टाॅकसिन एलिमेंट बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर में यूरिक एसिड नार्मल रहता है। इससे जोड़ों के दर्द की संभावना कम हो जाती है। Apple में विटामिन सी की संतुलित मात्रा होती है साथ में आयरन और बाॅरोन भी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। Apple में मौजूद विटामिन सी बाॅडी के इम्यून सिस्टम को सुधारते है। Apple के नियमित सेवन करने से शरीर को बीमारी से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।



11 वजन को नियंत्रित रखना है या वेट को कम करना है, इसके लिए नियमित Apple का इस्तेमाल करें। Apple चर्बी को तेजी से घटाता है। सेब शरीर के मेटाबोलिज्म सिस्टम को बढ़ता है, जिससे शरीर सामान्य से अधिक कैलोरी बर्न करता है, जो सीधे हमारे वजन पर फर्क डालता है। दुनियाभर के डाक्टर वजन कम करने के लिए Apple सेब को अपने डाइट में शामिल करने की सलाह देते है।

12 Apple में मौजूद अल्कालिनिटी लीवर को शरीर के शोधन में मदद करता है। Apple में शरीर के ची स्तर को नियंत्रित करने का गुण होता है। Apple सेब के छिलके में मौजूद पेक्टिन से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। जो लोग नियमित Apple सेब खाते हैं, उनके लिवर (जिगर) मजबूत होते है। Apple सेब में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जिससे पेट की बीमारियों से निजात मिलती है।

13 नींद ना आने या नींद में कमी होने पर पका हुआ Apple सेब खाने से अच्छी नींद आती है। Apple सेब मस्तिष्क की बीमारियों से बचाव करता है। Apple अल्जाइमर जैसी लाइलाज बीमारी के लिए भी उपयोगी होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, Apple सेब में पाए जाने वाले रासायनिक पदार्थ दिमाग में ऑक्सीकरण और न्यूरॉन्स की सूजन को खत्म कर नर्वस सिस्टम में सेल्स को मरने से रोकता है। इसके अलावा Apple सेब का रस हमारे दिमाग में यूरोट्रांसमीटर एसिटाइलॉक्लिन के उत्पादन को सक्रिय करता है जो अल्जाइमर से पीड़ित मरीजों की याद रखने की शक्ति को सुधारता है।

14 Apple सेब डायबिटीज के विकास को रोकने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला पेकटिन
Pectin डायबिटीज से बचाता है। एक रिसर्च के अनुसार, जो नियमित रूप से Apple सेब का सेवन करते हैं उन्हें डायबिटीज जैसे समस्या उत्पन्न नहीं होती। Apple सेब में घुलनशील फाइबर होते हैं जो हाइपरग्लिसिमिया से बचाते हैं। Apple सेब गुर्दे में पथरी जैसी समस्या उत्पन्न होने से बचाता है।

Apple Facts in Hindi | Health Benefits of Apple in Hindi | Status Guru Hindi


सेब के बारे में सामान्य जानकारी apple information in hindi



15 आँखों के लिए Apple सेब काफी फायदेमंद होता है। Apple सेब आंखों में होने वाली होने वाली किसी तरह की समस्या से बचाव करता है।

16 Apple में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड्स दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। Apple में पोटैशियम, फॉस्फोरस, केल्शियम, मैगनेशियम, आयरन, कॉपर और जिंक जैसे तत्व के बेहतरीन स्त्रोत है। जो दिल के लिए काफी उपयोगी होता है। दिल को स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो नियमित Apple सेब का सेवन करें। वैज्ञानिको द्वारा पिछले 20 सालों में लगभग 10 हजार पुरुषों और महिलाओं पर ऊपर किये गए, एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग नियमित Apple सेब खाते हैं उन्हें ब्रेन स्ट्रोक होने की सम्भावना लगभग न के बराबर होती है।

17 Apple को अनोखा फल कहा जाता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा, Apple में ट्यूमर और कैंसर जैसे भयानक रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। Apple में फेफड़ों में होने वाले कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है। इसमें पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड्स शरीर उत्पन्न होने वाले ट्यूमर से बचाए रखने का गुण होता है।

18 Apple में पाचन तंत्र को सुधारने का आश्चर्यजनक गुण होता है। पाचन में गडबड़ी पैदा होने पर बड़ी आंत जरूरत से ज्यादा पानी को सोख लेती है। Apple सोर्बिटॉल होता है जिससे इस समस्या का हल छुपा होता है। यह तत्व बडी आंत से पानी लेकर मल निकास को आसान बनाता है। जिनको अक्सर दस्त या कब्ज की शिकायत होती है उन्हें नियमित Apple का सेवन करना चाहिए। इससे उनकी कब्ज और दस्त वाली समस्या खत्म हो जाएगी।

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

100+ Top Health Goodmorning Quotes in Hindi,Health Quotes in Hindi

19  Cancer जैसी लाइलाज बीमारी को दूर करने में Apple सेब काफी मदद करता है। Apple सेब में मौजूद क्वरसिटिन Quercetin मानव कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है, जिससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है। एक रिसर्च के अनुसार, दिन में एक Apple सेब खाने से स्तन कैंसर को रोकने में मदद मिलती है। Apple यकृत में ट्यूमर को रोकेता, साथ ही यह कोलन कैंसर से भी निजात दिलाता है। Apple सेब में फेनोलिक पदार्थ पाया जाता है जिसके कई उपयोगी गुण होते हैं। लाल Apple सेब के छिलके में क्वेरसिटिन होता है, जो कैंसर को बढ़ाने वाले कारण को दूर करता है। इसलिए आज से जब भी Apple सेब खायें छिलके सहित खाएं।

20 Apple ज्यूस दमा रोगियों के लिए अत्यधिक लाभदायक होती है। Apple  पाए जाने वाला फ्लेवोनोइड्स फेफड़ों को मजबूत बनाता है। रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि नियमित Apple ज्यूस का सेवन करने फेफड़ों संबंधी बीमारियां होने की संभावना काफी कम हो जाती है। Apple ज्यूस में दमे के अटैक को रोकने की भी क्षमता होती है।

Apple Facts in Hindi | Health Benefits of Apple in Hindi | Status Guru Hindi

एप्पल खाने के फायदे – Apple Benefit In Hindi


दोस्तों Apple के बारे में दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी। जानकारी पसंद आने पर इसे
whatsapp, facebook, Instragram, twitter पर शेयर करें।

इस वेबसाइट पर भी विजिट करें - http://businessmaantra.com/


about apple in hindi in points, 10 lines on apple in hindi, 5 lines on apple fruit in hindi, essay on apple in hindi for class, kashmir apple information in hindi, benefits of apple tree in hindi, apple par 5 line hindi mai, apple tree matter in hindi, kashmir apple information in hindi
benefits of apple for skin in hindi, khali pet seb khane ke fayde, subah apple khane ke fayde, apple khane ke fayde aur nuksan

nutritional value of apple in hindi, about apple in hindi in points, apple benefits, apple, benefits of apple, apple benefits, health benefits of apple, seb, health, apples, apple health benefits, apple juice, apple benefits for health, apple ke fayde, seb ke fayde, seb se fayda, weight loss tips, apple khane ke fayde, apple juice side effects,

apple benefits in hindi, apple benefits in hindi language, apple uses in hindi, apple advantages in hindi, apple vinegar benefit in hindi, green apple benefit in hindi, apple juice benefit in hindi, daily 1 apple benefits in hindi

apple benefits in hindi, apple benefits in hindi language, apple uses in hindi, apple advantages in hindi, apple vinegar benefit in hindi, green apple benefit in hindi , apple juice benefit in hindi, daily 1 apple benefits in hindi

फ्रेंड्स, Apple Facts in Hindi | Health Benefits of Apple in Hindi | Status Guru Hindi - आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। आर्टिकल पसंद आने पर इंतजार ना करें, कॉपी करें और जल्दी से अपने फ्रेंड्स या पार्टनर को शेयर करें। इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए  www.statusguruhindi.com पर विजिट करते रहे। धन्यवाद

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

Post a Comment

0 Comments